Play Rummy Rules

प्ले रमी खेलना सीखें

रम्मी के नियम

रम्मी के नियम, लक्ष्य और टिप्स

 प्ले रम्मी 2 से 5 खिलाड़ियों के बीच खेली जाती है और प्रत्येक खिलाड़ी को 13 कार्ड मिलतें है। 2 या 3 खिलाड़ियों के लिए, दो 52 कार्ड डेक (कुल 104 कार्ड) और 4 जोकर (wild card) का उपयोग किया जाता है। 4 से 6 खिलाड़ियों के लिए, तीन डेक (कुल 156 कार्ड) और 6 जोकर उपयोग किया जाता है। प्रत्येक खिलाड़ी क्रम में बारी-बारी कार्ड बांटता है। प्ले रम्मी रोचक और चुनौतीपूर्ण है। इस खेल में कौशल, स्मृति (मेमोरी) और पूरा ध्यान देने की आवश्यकता है।

खेल का लक्ष्य.  प्ले रम्मी का लक्ष्य सीक्वेंस (sequence) और सेट (set) बनाना है। और जब एक खिलाड़ी अपने सभी 13 कार्ड का उपयोग करके सीक्वेंस और सेट बना लेता है, तब खिलाड़ी अपनी बारी घोषित करता है। इसमें २ सीक्वेंस अनिवार्य हैं। एक सीक्वेंस शुद्ध होना चाहिए (फर्स्ट लाइफ/First Life) और दूसरा रन शुद्ध या अशुद्ध हो सकता है (सेकंड लाइफ/Second Life)। फर्स्ट लाइफ या सेकंड लाइफ में 4 या अधिक कार्ड होना आवश्यक है। एक पारी वैध होने पर बाकी सभी खिलाड़ियों का स्कोर गिना जता हैं।

सभी खिलाड़ियों के सभी बेजोड़ कार्ड गिने जाते हैं। खिलाड़ी को फर्स्ट लाइफ और सेकंड लाइफ बनाना आवश्यक है अन्यथा सभी 13 कार्ड बेजोड़ माने जाते हैं और खिलाड़ी 80 अंक खो देता है।

एक सीक्वेंस या रन  (sequence or run). एक रन/सीक्वेंस मे एक सूट के 3 या अधिक कार्ड होते हैं जोकि लगातार क्रम में हैं। A-2-3-4-5-6-7-8-9-10-J-Q-K-A वैध आदेश हें। इस प्रकार इक्का के साथ आप A-2-3  या Q♣-K♣-A♣ बना सकते हैं, लेकिन K♣- A♣ -2 ♣ नहीं बना सकते हैं। वैध रन के उदाहरण हैं 4 -5 -6  , 9♣ -10♣-J♣ , 9♠  -10♠ -J♠ -Q♠ , A -2-3 -4  और 8 -9 -10-J-Q-K. ये सभी उदहारण शुद्ध या सीधे सीक्वेंस के हें।

एक रन/सीक्वेंस मे किसी भी लापता कार्ड के विकल्प के रूप में एक जोकर का उपयोग कर सकते हैं। इस तरह के रन को गैर शुद्ध रन कहते है। गैर शुद्ध रन के उदाहरण 4♠ -5♠ -जोकर, 2 -3 -जोकर-5  हें। एक सीक्वेंस/रन में आप केवल एक जोकर का उपयोग कर सकते हैं।

तीन समान कार्ड। जब आप तीन 52-कार्ड डेक के साथ खेल रहे हैं, तो एक ही रैंक और एक ही सूट के तीन कार्ड शुद्ध सीक्वेंस माने जाते हैं, उदाहरण के लिए:  9-9-9  और J♠-J♠-J♠.

फर्स्ट लाइफ और सेकंड लाइफ (First Life & Second Life). एक वैध घोषणा (vaild declare)  में कम से कम दो रन/सीक्वेंस होने  चाहिए। बुनियादी आवश्यकताओं को पूरा करने वाले दो रन के उदाहरण हैं

a. यदि दोनों रन शुद्ध हैं, तो कम से कम एक रन में 4 कार्ड होना आवश्यक है. उदाहरण के लिए:  10♠-J♠ -Q♠ और 4 -5-6-7.

b . यदि एक रन शुद्ध और अन्य गैर शुद्ध है, तो एक रन में कम से कम 4 कार्ड होना आवश्यक है. उदाहरण के लिए:  8 -9 -10  और J♠ -Q♠ -K♠ – जोकर; 8♣-9 ♣ -10♣ -J♣ और Q -जोकर-A.

एक सेट (set). एक सेट में एक ही रैंक (rank) के लेकिन अलग सूट (suit) क 3 या 4 कार्ड होते हैं। उदाहरण के लिए 4 -4-4♣ और Q ♣-Q -Q वैध सेट हैं। एक सेट में एक ही रैंक और सूट के दो या दो से अधिक कार्ड नहीं कर सकते। जैसे 4-4-4 ♣ और Q -Q ♣-Q अवैध सेट हैं। सेट में एक जोकर भी हो सकते हैं , उदाहरण के लिए 4 ♣-जोकर -4♠  और Q -Q♠- जोकर

कार्ड बाँटना (The deal). प्रत्येक खिलाड़ी को 13 पत्ते बाँते  जाते  हैं।  अगले कार्ड को मेज पर सीधा (face up) रखा जाता है जोकि दिस्कार्ड ढेर (discard pile) का प्रथम कार्ड  है।  बाकी के कार्ड मेज के केन्द्र में उल्टा (face down) करके रखें जातें  हैं जोकि स्टॉक ढेर  (stock pile) है। प्रत्येक खिलाड़ी अपने 13 कार्ड  उठाया है, उन्हें देखता है और उन्हें पसंद के अनुसार लगाता है। Octro रम्मी में एक कार्ड स्टॉक ढेर से उठाते हैं और  इसे स्टॉक ढेर के नीचे सीधा करके रखा जाता है। सूट की परवाह किए बिना, इस रैंक के सभी कार्डो को अतिरिक्त जोकर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, 2 या 3 खिलाड़ियों में दो डेक (decks) का उपयोग होता है स्टॉक ढेर के नीचे दिखाई देने वाला पत्ता 9  है, तो अतिरिक्त जोकर एक डेक के  9 ♠, 9, 9♣  और  दूसरे डेक  के  9 , 9♠ , 9 , और 9♣ हैं अत्यः कुल सात कुल अतिरिक्त जोकर हैं। इस प्रकार एक 2 या 3 खिलाड़ियों के खेल  में 11 जोकर हैं और 4 से 6  खिलाड़ियों के खेल में 17  जोकर हैं। यदि स्टॉक ढेर के नीचे रखा कार्ड मुद्रित जोकर (printed joker) है तब  केवल मुद्रित जोकर ही जोकर कार्ड के रूप में इस्तेमाल के लिए उपलब्ध हैं।

प्ले रम्मी खेलना। पहला खिलाड़ी एक कार्ड दिस्कार्ड ढेर (discard pile) या स्टॉक ढेर (stock pile) से उठाता है। दिस्कार्ड ढेर  का कार्ड दिखता है और खिलाड़ी समझ सकता हैं की उसे यह कार्ड लेना है की नही। कार्ड उठाने के बाद खिलाड़ी के पास 14 कार्ड हो जाते है। खिलाड़ी अपने 14 कार्ड की जाँच करता है और कम से कम महत्वपूर्ण है कार्ड उठा कर दिस्कार्द  ढेर पर सीधा रख देता है। अब यह कार्ड दिस्कार्ड ढेर का ऊपर वाला कार्ड बन जाता  है। अब अगले खिलाड़ी की बारी आती है और वह दिस्कार्ड  ढेर (discard pile) या स्टॉक ढेर (stock pile) से एक कार्ड उठाता है।

एक वैध घोषित पारी (a valid declare result)। जो खिलाड़ी सबसे पहले सभी 13 कार्ड का उपयोग करके और दो बुनियादी आवश्यक  रन/सीक्वेंस के साथ रन और सेट बना लेता है वह अपनी पारी घोषित करता है।

PlayRummy जाँच के बाद बताती है की पारी वैध है या नहीं। और यदि पारी को अवैध पाया जाता है तो खिलाड़ी  को इस बारी से बाहर कर दिया जाता है और वह 80 अंक खो देता है। तक खेल बाकी खिलाड़ियों के बीच में  जारी रहता है।

OctroRummy में पारी की घोषणा। जब आपने सभी 13 कार्ड का उपयोग करके और दो बुनियादी आवश्यक  रन/सीक्वेंस के साथ रन और सेट बना लिये है तो 14 वें कार्ड को दिस्कार्द डेक पर डालने के स्थान पर उसे “Tap to throw card and Declare” के स्थान पर डाले।  OctroRummy आप की घोषणा करने की पुष्टि के लिए पूछेगा। आपकी हां के बाद, आप आपके कार्डो की घोषणा करने के लिए तैयार हैं।

एक वैध रन या सेट के कार्डो का चयन करें और एक तख़्त पर छुए। फिर दूसरी वैध रन या सेट के कार्डो का चयन करें और अगले तख़्त पर छुए। और इतने प्रकार  सभी सीक्वेंस और सेट चयन करें। यदि आपके पास अप्रयुक्त जोकर है, तो इन जोकरो को अलग तख़्त पर डाले। इसके बाद Declare सेलेक्ट करें। अपनी पारी सही घोषित करने  की जिम्मेवारी आपकी अपनी है। आप प्रत्येक रन और प्रत्येक सेट को अलग अलग तख़्त पर डाले।

स्कोरिंग (Scoring). बाकि खिलाड़ियों के बेजोड़ कार्ड गिने जाते हैं। यदि एक खिलाड़ी ने रन और सेट बनाये है लेकिन बुनियादी आवश्यकता  वाले दो रन (फर्स्ट लाइफ और सेकंड लाइफ) नहीं बनाये है तो  सभी 13 कार्ड बेजोड़ रूप में गिने जाते हैं।

स्कोरिंग के नियम है:
a. सभी बेजोड़ कार्ड:   80 अंक
b. बेजोड़ J , Q व K:  10 अंक प्रत्येक
c. बाकि बेजोड़ कार्ड:  प्रत्येक रैंक के अनुसार
उदाहरण के लिए: एक बेजोड़ 2♣  के 2 अंक, 3♠ के 3 अंक, 4 के 4 अंक और इसी प्रकार।

खेल बीच में उठना (Dropping from the game). यदि आप एक भी कार्ड उठा के बिना खेल से ड्रॉप (drop) करते  हैं, तब आप 20 अंक खो देते हैं। खेल के बीच में किसी भी अन्य खिलाड़ी की घोषणा से पूर्व ड्राप करते  हैं, तब आप 40 अंक खो देते हैं।

वैधता. भारत में रुम्मी ऑनलाइन खेलने कानूनी है। रम्मी कौशल या मात्र कौशल का खेल माना गया है और इसे सट्टेबाजी और जुआ पर रोक लगाने वाले कानूनों से बाहर रखा गया है।